कई आपके पास भी तो नही? ₹500 का स्टार चिन्ह नोट ! RBI का निर्देश जाने

RBI news in hindi

आए दिन बाजार में नकली नोटों की समस्या का सामना लोगों को करना पड़ता है. नकली नोटों की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान होता है।

क्या होती है नकली नोट ?
गोरखधंधे करने वाले लोग भारतीय करेंसी की तरह ही हूबहू नकली नोटों को बनाते हैं, जिसको एक नजर में देखने पर आप पता नहीं लगा सकते, कि नोट असली है या नकली! हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इसको लेकर कई दिशा निर्देश जारी करता है। अफसर नकली नोटों की बारीक बनावट बिल्कुल अलग होती है।

आरबीआई नोट को बनाने में कपास तथा कागज दोनों के मिश्रण और केमिकल का इस्तेमाल करता है, इसीलिए यह नोट लंबे समय तक चलते हैं। जबकि नकली नोट में ऐसा नहीं होता है।

₹ 500 को लेकर आरबीआई का निर्देश –
इंडियन सोशल मीडिया पर ₹500 के नकली नोटों को लेकर एक फोटो वायरल हो रहा है जिसको लेकर आरबीआई ने सर्कुलर जारी किया है।

वायरल फोटो की सच्चाई –

500 Currency note rbi news in hindi

वायरल फोटो के साथ में कैप्शन में लिखा गया है कि पिछले दो-तीन दिनों से बाजार में स्टार चिन्ह वाले ₹500 नोटों का प्रचलन बढ़ा है. इंडसइंड बैंक से ऐसे नोटों को नकली बता कर वापस किया गया.

आरबीआई ने किया सर्कुलर जारी –
आरबीआई ने कहा कि ऐसा चिन्ह उन नोटों के ऊपर होता है जिनको दोबारा से रिप्रिंट किया गया हो.

आरबीआई नोटों पर स्टार चिन्ह क्यों प्रिंट करता है?
दरअसल आरबीआई 100 नोटों की गड्डी को एक साथ में छापता है, जिसमें यदि कुछ नोट सही से प्रिंट नहीं होते तो, उन्हें बदल नए नोट (Same Number) प्रिंट किए जाते है, और ऐसे नोटों के ऊपर स्टार का चिन्ह दर्शाया जाता है। इसी वजह से आरबीआई नोटों पर स्टार चिन्ह प्रिंट करता है।

कब से स्टार्ट चिन्ह वाले नोट जारी हो रहे हैं?
वर्ष 2006 से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया स्टार चिन्ह वाले नोटों को जारी कर रहा है। शुरुआत में 10, 20 और 50 के नोटों पर ही स्टार का चिन्ह होता था, लेकिन अभी बड़े नोटों पर भी स्टार चिन्ह देखने को मिलता है।

क्या स्टार चिन्ह वाले नोट नकली होते हैं?
बिल्कुल नहीं, स्टार चिन्ह वाले नोटों की वैल्यू उतनी ही होती है, जितनी अन्य नोटों की ! यदि आपके पास में भी स्टार चिह्न वाले नोट है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है यह पूरी तरह से सुरक्षित और असली नोट होते हैं कोई भी व्यक्ति या बैंक, संस्था इनको लेने से इनकार नहीं कर सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi Stock Market Tips: शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi Chhath Puja 2023 छठ पूजा की पौराणिक कथा, श्री राम और द्रौपदी ने रखा था व्रत Chhath Puja 2023 : छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, 4 दिवसीय छठ पर्व, खरना, डूबते सूर्य को अर्घ्‍य, उगते सूर्य को अर्घ्‍य, छठ पूजा का महत्व ट्रेन हादसा: न्यू दिल्ली दरभंगा में लगी आग, धुआं धुआं हुई बोगियां