China: धंधा ना मिलने से परेशान है चीन, बंद हो रहा है फैक्ट्रियों का पहिया !

china economy crisis

विश्व की सबसे बड़ी फैक्ट्रियों वाला चीन ठंडा पड़ता हुआ नजर आ रहा है. चीन का विदेश व्यापार कम हो रहा है। इस वित्त वर्ष के चौथे महीने में भी चीन में फैक्ट्री प्रोडक्शन कम हुआ है और इसकी वजह है ऑर्डर की कमी. एक तरफ चीन धंधा ना मिलने से परेशान है तो वहीं दूसरी तरफ सरकारी नीतियां और भी विदेशी संबंध चीन की फैक्ट्री के पहियों को रोकने में लगे हैं।

सभी देश चीन से दूरियां बना रहे –

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी अपनी आर्थिक गतिविधियों को मजबूत करने के लिए नई रणनीति बनाने में जुटी है तो वहीं दूसरी तरफ अन्य देश चीन पर निर्भरता कम करने के लिए उससे दूरियां बनाने में जुटे हैं।

अमेरिका और कई पश्चिमी देश समेत भारत भी चीन से निर्भरता हटाकर स्वालंबन की ओर आगे बढ़ रहे हैं। यहां तक कि चीन में मौजूद कई कंपनियां भी दूसरे देशों में अपना ठिकाना तलाश रही है और इसी वजह से चीन का (पीएमआई इंडेक्स) मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग इंडेक्स (PMI) 49.3 हो चुका है। चीन की सरकार अपनी ग्रोथ को बढ़ाने के लिए प्रयास करने में जुटी हुई है। चीन में कैपिटल मार्केट सर्विसेज रियल एस्टेट सेक्टर में तेज गिरावट आई है।

धंधा ना मिलने से परेशान चीन –

आर्थिक विकास के मोर्चे पर चीन को निराशा ही हाथ लगी है। दूसरी तिमाही में चीन की विकास दर 6.3% की रफ्तार से बढ़ी जबकि एक्सपर्ट के मुताबिक 7.1% के हिसाब से बढ़नी चाहिए थी। इकोनॉमिक्स के एक्सपोर्ट का कहना है कि आने वाले समय में चीन को कई आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आर्थिक विकास को ध्यान में रखते हुए अब सरकार इंडस्ट्रीज के लिए कई तरह की स्कीम लेकर आई है इसमें इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल को बढ़ावा देना तथा उत्पादन को बढ़ाने के लिए कई तरह की छूट शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi Stock Market Tips: शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi Chhath Puja 2023 छठ पूजा की पौराणिक कथा, श्री राम और द्रौपदी ने रखा था व्रत Chhath Puja 2023 : छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, 4 दिवसीय छठ पर्व, खरना, डूबते सूर्य को अर्घ्‍य, उगते सूर्य को अर्घ्‍य, छठ पूजा का महत्व ट्रेन हादसा: न्यू दिल्ली दरभंगा में लगी आग, धुआं धुआं हुई बोगियां