Dhanteras 2023 – बर्बाद हो जाओगे अगर धनतेरस की शाम किसी को भी ये 5 सामान दिया तो

dhanteras 2023 diwali totka

Dhanteras 2023 – दिवाली का त्योहार पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है इस त्यौहार पर कई देवी देवता जागृत रहते हैं इसी लिए उनकी पूजा का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है विशेष कर श्री गणेश और महालक्ष्मी की पूजाकी जाती है 

Vhindinews whatsapp channel

धनतेरस 2023 0के शाम को कुछ ऐसी बातें है जिसे ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है वरना पूरे साल महालक्ष्मी रुष्ट हो सकती है धनतेरस का पर्व देशभर में मनाया जाएगा और यह पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है।

Dhanteras 2023

इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है और यह पूजन अमावस्या की शाम तक अर्थात दिवाली के दिन तक चलती है

धनतेरस की शाम को ये काम न करें।
धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी की पूजा होती है और सायंकाल के समय मुख्य द्वार को खोलकर रखना चाहिए। इससे मान्यता है कि घर में लक्ष्मी का आगमन होता है। लेकिन इस समय किसी को भी पैसे देना, उधार लेना न चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में दिक्कत हो सकती है।

धनतेरस की शाम को ये देने से घर में आती है बरकत। 
झाड़ू का संबंध लक्ष्मी से माना जाता है। इसलिए इस दिन किसी को अपने घर की झाड़ू नहीं देना चाहिए। कई स्थानों पर लोग झाड़ू खरीदते हैं ताकि घर में बरकत बनी रहे।

धनतेरस की शाम को ये देने से अशुभ प्रभाव बढ़ता है। 
कभी-कभी पड़ोसी या दोस्त मांगने आ जाते हैं, लेकिन धनतेरस और दिवाली की शाम में प्याज-लहसुन न दें। यह ग्रहों का अशुभ प्रभाव बढ़ा सकता है।

धनतेरस की शाम को यह गलती न करें। 
देवी लक्ष्मी का प्राकट्य समुद्र से हुआ है और नमक भी समुद्र से उत्पन्न होता है। इसलिए नमक को शाम में किसी को देना नहीं चाहिए। यह घर की बरकत को कम कर सकता है। खासतौर पर धनतेरस और दिवाली के दिन इस गलती को भूलकर भी न करें। इससे राहु का प्रकोप बढ़ सकता है।

धनतेरस की शाम को यह देने से चली जाती है 
मां लक्ष्मी की कृपा। चीनी भी सूर्यास्त के समय और खासतौर पर धनतेरस और दिवाली के दिन किसी को उधार या दान में नहीं देना चाहिए। दिवाली की कथा में गन्ने का जिक्र है क्योंकि गन्ना देवी लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है। गन्ने से ही चीनी तैयार होती है। इसलिए मान्यता है कि दिवाली और धनतेरस पर चीनी किसी को दान या उधार देने से घर की लक्ष्मी भी चली जाती है।

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi Stock Market Tips: शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi Chhath Puja 2023 छठ पूजा की पौराणिक कथा, श्री राम और द्रौपदी ने रखा था व्रत Chhath Puja 2023 : छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, 4 दिवसीय छठ पर्व, खरना, डूबते सूर्य को अर्घ्‍य, उगते सूर्य को अर्घ्‍य, छठ पूजा का महत्व ट्रेन हादसा: न्यू दिल्ली दरभंगा में लगी आग, धुआं धुआं हुई बोगियां