Diwali Muhurat Trading 2023 - Date and Time

Diwali Muhurat Trading 2023 – Date and Time जानिए दिवाली मुहरत ट्रेडिंग का समय

Sharing is caring!

Diwali Muhurat Trading 2023 – दिवाली का दिन हमारे देश में नए शुरुआतों और आशीर्वाद का प्रतीक है। यह दिन न केवल आम लोगों के लिए खास है, बल्कि शेयर बाजार के निवेशकों के लिए भी। इस दिन शेयर बाजार सुबह नहीं, बल्कि शाम में एक घंटे के लिए खुलता है, जिसे हम ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’ (Diwali Muhurat Trading 2023) के नाम से जानते हैं। दिवाली के इस मुहूर्त में शेयर खरीदना शुभ माना जाता है, और यह परंपरा दशकों से चली आ रही है।

इस वर्ष, 12 नवंबर को शाम सवा 6 से सवा 7 बजे तक मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। इस एक घंटे की ट्रेडिंग में निवेशक शेयर खरीदने और बेचने का अवसर पा सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, यानी 2018, 2019, 2020, 2021, और 2022 में, इस मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन बाजार हर साल हरे निशान में बंद हुए हैं। सेंसेक्स में इस दौरान 0.37% से लेकर 0.88% तक की उछाल आई है।

Diwali Muhurat Trading 2023 - Date and Time
Photo by Udayaditya Barua on Pexels.com

मुहूर्त ट्रेडिंग क्यों होती है? – What is Diwali Muharat Trading

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, दिवाली के दिन से ही नए साल की शुरुआत होती है, जिसे ‘सम्वत’ (Samvat) भी कहा जाता है। इस नए सम्वत के मौके पर यह ट्रेडिंग होती है और इस दिन शेयरों में निवेश करना शुभ माना जाता है। इस बार सवंत 2080 12 नवंबर से शुरू हो रहा है। इसी मौके पर शाम सवा 6 से सवा 7 बजे मुहूर्त ट्रेडिंग होगी, साथ ही 15 मिनट का प्री-मार्केट सेशन भी होगा।

What is SME IPO

स्वास्तिका इनवेस्टमेंट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील न्याति ने बताया कि भारतीय शेयरों के लिए उनका नजरिया सकारात्मक है। अमेरिका से ब्याज दरों के पीक पहुंचने की संकेत मिल रही है, जिससे बाजार को सपोर्ट मिलेगा।

सुनील ने कहा कि सोना और इक्विटी मार्केट दोनों के आने वाले महीनों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। हालांकि, अगर 2024 में अमेरिका की इकोनॉमी मंदी में जाती है, तो सोने का प्रदर्शन थोड़ा बेहतर रह सकता है। यहाँ तक कि भारतीय शेयर बाजार रिटर्न के मामले में वह ग्लोबल मार्केट को भी मात दे सकते हैं।

अगर आप भी निवेश करना चाहते है तो हम आपकी मदद कर सकते है उसके लिए आपको हमारे Whatsapp Channel को Follow करना है जो निःशुल्क है।

whats app channel

शुभ दिवाली!

Sharing is caring!