Vhindinews-IPO-News-in-Hindi

Free Solar Rooftop Scheme: फ्री बिजली के लिए जान लीजिए सभी शर्तें

भारत सरकार देश में विकास लाने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत कर चुकी है इलेक्ट्रिक व्हीकल के बाद अब सरकार सोलर के बिजनेस पर ध्यान दे रही है इसी बीच मोदी सरकार ने Free Solar Rooftop Scheme शुरू की है

इस योजना का फायदा कई हजारों लोगों को होगा लेकिन Free Solar Rooftop Scheme का फायदा उठाने के लिए कुछ शर्ते भी है जिन्हें ध्यान में रखना बहुत जरूरी ऐसे में अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हो तो इन शर्तों को ध्यान में रख लेना

Free Solar Rooftop Scheme के नियम और शर्तें

केंद्र सरकार की रूफटॉप सोलर स्कीम, जिसे पीएम-सूर्य घर (मुफ्त बिजली) योजना के नाम से जाना जाता है, के तहत एक महीने के अंतराल में 1 करोड़ से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है, जबकि अभी भी जिले के सभी पोस्ट ऑफिसों में इसका रजिस्ट्रेशन चल रहा है।

डाक सहायक पद पर तैनात भुवन मैखुरी ने बताया कि इस योजना के तहत एक, दो, और तीन किलोवॉट के सोलर पैनल लगाने पर उन्हें बड़ी सब्सिडी मिल रही है, साथ ही लाभार्थियों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी।

योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है, जिसकी वार्षिक आय 1 या 1.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। आवेदनकर्ताओं के पास अपना घर होना चाहिए, जिसकी छत पर सोलर पैनल लगाने की स्थिति हो। वे भी बिजली का वैध कनेक्शन होना चाहिए। पंजीकरण कराने के लिए आधिकारिक वेबसाइट PM Surya Ghar Muft Bijlee Yojana Website पर जाकर या pmsuryaghar ऐप डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं।

योजना के अनुसार, रजिस्ट्रेशन के लिए अपना घर जरूरी है, और अगर आपके पास अपना घर और बिजली का कनेक्शन है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए, आवेदकों को पोस्ट ऑफिस में जाना होगा, जहां उनके मोबाइल नंबर पर OTP के माध्यम से रजिस्ट्रेशन होगा।

Sharing is caring!