सोना खरीदने से पहले पूछें ये 5 सवाल – Gold Buying Tips  

gold-buing-tips-sasta-sona

Gold Buying Tips : अगर आप भारतीय हो तो आप के घर में भी सोने को सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता होगा क्यूंकि हज़ारो सालो से भारत में सोने और चांदी में निवेश किया जाता है लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अपने पैसे का सर्वोत्तम मूल्य मिल रहा है, सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।

आपको सावधानी बरतते हुए और ज्वैलर से सारी बातें पता करके ही सोना खरीदना चाहिए। अपने निवेश को सुरक्षित रखने के लिए संगठित और सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

सोना खरीदते समय गलतियों से बचने के लिए ये सवाल पूछें। 5 Gold buying Tips

सोने की शुद्धता निर्धारित करने के लिए 22 और 24 कैरेट सोने के बीच अंतर जानें। जबकि 22 कैरेट सोना थोड़ा अधिक टिकाऊ होता है लेकिन 24 कैरेट सोने की तुलना में थोड़ा कम शुद्ध होता है, इसमें कुछ मिश्र धातु होती है। कैरेट सोने की शुद्धता का वर्णन करने के लिए उपयोग की जाने वाली इकाइयाँ हैं।

golden-abacus-with-chinese-rmb-gold-coins-as-background (1)

भारत में 22 कैरेट की शुद्धता वाले आभूषणों को मानक माना जाता है। खरीदने से पहले बीआईएस हॉलमार्क देखें और सोने की शुद्धता की जांच करें।

जब आप सोने के गहने खरीदते हैं तो कीमत में सोने की कीमत और मेकिंग चार्ज दोनों शामिल होते हैं। आभूषणों को डिजाइन करने और बनाने की कीमत को मेकिंग चार्ज कहा जाता है। गहनों के लिए बहुत अधिक भुगतान करने से बचने के लिए, खरीदारी करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप शुल्क के बारे में जानते हैं।

Read More शादी से पहले ख़रीदे सस्ता सोना – सोनार कभी नहीं बताएगा 

सोने के वजन को ध्यान में रखना जरूरी है क्योंकि इसका कीमत पर असर पड़ता है। सटीकता सुनिश्चित करने के लिए सोने का वजन स्वयं करना सुनिश्चित करें।

सोने के आभूषण खरीदते समय अपनी खरीद को साबित करने के लिए हमेशा रसीद या बिल अपने साथ रखें। इस घटना में कि आभूषण चोरी हो जाता है या खो जाता है, या फिर अगर सोना खरीदने के बाद सोना नकली निकलता है तो वो बिल आपका सबसे बड़ा सबूत साबित होगा 

Gold Buyback Policy ?

बायबैक पॉलिसी क्या है? कुछ ज्वैलर्स सोने के गहनों पर बायबैक पॉलिसी (Gold Buyback Policy) की पेशकश करते हैं. इसका मतलब यह है कि आप गहनों को बाद में एक निश्चित कीमत पर जौहरी को वापस बेच सकते हैं.

अगर आप सोने के गहने खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो खरीदने से पहले बायबैक पॉलिसी की जांच करना एक अच्छा विचार है. रोजाना सोने और चांदी के भावो को जानना चाइये उसके लिए आप हमारी वेबसाइट vhindinews.com पर सोने के भाव जान सकते हो Check out Gold Rate Today

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi Stock Market Tips: शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi Chhath Puja 2023 छठ पूजा की पौराणिक कथा, श्री राम और द्रौपदी ने रखा था व्रत Chhath Puja 2023 : छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, 4 दिवसीय छठ पर्व, खरना, डूबते सूर्य को अर्घ्‍य, उगते सूर्य को अर्घ्‍य, छठ पूजा का महत्व ट्रेन हादसा: न्यू दिल्ली दरभंगा में लगी आग, धुआं धुआं हुई बोगियां