Gold Price Today

Gold Price Today सोना ₹9271 और चांदी ₹11843 बड़ी तेज़ी, क्या सोना 80 हज़ार होगा ?

Gold Price Today अगर आप भी सोना या चंडी की ख़रीदारी करना चाहते हो तो आपके लिए बड़ी खबर है, सोने और चांदी के भाव में तेजी का सिलसिला जारी है। आज, सोने की कीमत 9271 रुपये और चांदी की कीमत 11843 रुपये है। यहाँ पर बहुत ही तेजी से बढ़ी है। इस तेजी के साथ, लोगों के मन में एक सवाल उठ रहा है – क्या सोना 80 हजार रुपये होगा? Get Latest Gold Rate Today in India

If you want to receive information about the stock market, Mainboard IPO Grey Market Premium, or SME IPO GMP, you can join our WhatsApp channel for immediate updates.

तीन सालों में 26360 रुपये बढ़ गया सोने का भाव, जबकि चांदी 17759 रुपये बढ़ गई है। डेढ़ महीने में सोना 9271 रुपये बढ़ा है जबकि चांदी 11843 रुपये में मात्र 23 फरवरी 2024 को।

इस तेजी के पीछे कुछ कारण जानना महत्वपूर्ण है। एक कारण यह है कि केंद्रीय बैंकों ने विदेशी परिसंपत्तियों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए सोना खरीदा है। इसके अलावा, पश्चिमी एशिया में हालिया भू-राजनीतिक तनाव भी सोने और चांदी की कीमतों में इजफे का कारण रहा है। इसके अलावा, डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी भी एक कारण है।

चांदी की बात करते हुए, भारत का चांदी आयात 260% बढ़कर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। यह वैश्विक कीमतों को भी उच्चतम स्तर तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

सोने और चांदी के रेट इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) द्वारा जारी किए गए हैं। इसके अलावा, इस रेट पर जीएसटी और ज्वेलरी मेकिंग चार्ज नहीं लगा है।

यह तेजी निवेशकों के लिए अच्छी खबर हो सकती है, लेकिन आम लोगों के लिए यह एक सोचने का विषय है कि क्या सोना और चांदी के रेट और बढ़ेंगे या नहीं।

If you want to receive information about the stock market, Mainboard IPO Grey Market Premium, or SME IPO GMP, you can join our WhatsApp channel for immediate updates.