IPO Allotment Status Check: यहां चेक करे आपके आईपीओ का स्टेटस !

IPO Allotment Status Check

पिछले कुछ वर्षों में आईपीओ का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है निवेशक शेयर बाजार से अधिक आईपीओ में पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं, क्योंकि इसमें कम रिस्क और ज्यादा मुनाफा होता है. अगर आपने भी किसी कंपनी का आईपीओ सब्सक्राइब किया है और उसका अलॉटमेंट स्टेटस (IPO Allotment Status Check) जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िएगा !

क्या होता है IPO?

IPO का पूरा नाम इनिशियल पब्लिक आफरिंग है. कोई भी कंपनी पहली बार शेयर बाजार में कदम रखती है तब आईपीओ के माध्यम से शेरों का अलॉटमेंट किया जाता है. जो लोग उस कंपनी के शेयर खरीदने की इच्छुक होते हैं, वे आईपीओ के जरिए एप्लीकेशन को जमा करते हैं. 

कम समय में ज्यादा रिटर्न 

आईपीओ से बहुत ही कम समय में अच्छा खासा रिटर्न कमाया जा सकता है, क्योंकि यहां पर निवेशकों का पैसा सीमित समय के लिए ही ब्लॉक होता है और अगर एप्लीकेशन लग जाती है. और शेयर की लिस्टिंग अच्छी होती है, तो कोई भी व्यक्ति 10 से 100% तक का रिटर्न प्राप्त कर लेता है. और कई बार इससे भी ज्यादा । 

कैसे करें IPO के लिए अप्लाई ?

किसी भी कंपनी के आईपीओ में अप्लाई करने के लिए आपको डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है और यह डिमैट अकाउंट बनाने के लिए बाजार में कई तरह के ब्रोकर या उनकी एप्लीकेशन मौजूद है जहां से आप कर बैठे डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं. एक बार डिमैट अकाउंट खुल जाए उसके बाद आप अपने मोबाइल से ही किसी भी कंपनी के नए आईपीओ के लिए अप्लाई कर सकते हैं !

IPO में कितना निवेश करना पड़ता है?

IPO में पैसा लगाने के लिए न्यूनतम राशि ₹15000 के आसपास होती है आप चाहे तो उसके मल्टीपल में भी निवेश कर सकते हैं यानी कि बड़ी एप्लीकेशन भी कर सकते हैं ।

IPO ALLOTMENT कैसे चेक करें?

आईपीओ एलॉटमेंट चेक करने के लिए आपको रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर जाना होता है, यानी कि जिस कंपनी का आपने आईपीओ बड़ा है उसका रजिस्ट्रार से आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपको आईपीओ का अलॉटमेंट हुआ है या नहीं। 

IPO एलॉटमेंट वेबसाइट की सूची 

ज्यादातर IPO ALLOTMENT की जानकारी आपको लिंकडइन टाइम या के फिनटेक पर मिल जाती है। आईपीओ का अलॉटमेंट स्टेटस जानने के लिए आपको निचे बताये स्टेप्स को फॉलो करना है !

IPO RegistrarIPO Allotment Check Link
LinkintimeLink
KfintechLink1
Link2
Link3
Link4
Link5

ऊपर बताई गई लिंक की मदद से आप आसानी से आपके आईपीओ स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके बावजूद भी अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं

One thought on “IPO Allotment Status Check: यहां चेक करे आपके आईपीओ का स्टेटस !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi Stock Market Tips: शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi Chhath Puja 2023 छठ पूजा की पौराणिक कथा, श्री राम और द्रौपदी ने रखा था व्रत Chhath Puja 2023 : छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, 4 दिवसीय छठ पर्व, खरना, डूबते सूर्य को अर्घ्‍य, उगते सूर्य को अर्घ्‍य, छठ पूजा का महत्व ट्रेन हादसा: न्यू दिल्ली दरभंगा में लगी आग, धुआं धुआं हुई बोगियां