क्यों नही लेना चाहिए क्रेडिट कार्ड? ये बातें कोई बैंक नही बताएगा आपको

क्यों नही लेना चाहिए क्रेडिट कार्ड ये बातें कोई बैंक नही बताएगा आपको vhindi news credit card news in hindi 1

क्रेडिट कार्ड के कितने फायदे है ये आपको Credit card बेचने वाला सबसे पहले बताएगा लेकिन उसके नुकसान आपको कोई नही बताना चाहेगा। लेकिन आज इस पोस्ट में हम आपको क्रेडिट कार्ड के नुकसान बताने जा रहे हैं। जोकि हर आदमी अपने जीवन में फेस करता है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं, तो इस वीडियो को एक बार ध्यान से पूरा देख ले और उसके बाद ही फैसला ले।

क्रेडिट कार्ड यानी उधारी का पैसा –
क्रेडिट कार्ड का मतलब ही है, उधारी का पैसा जोकि आपको उपयोग करने के कुछ समय के बाद चुकाना होता है अगर समय पर ईएमआई नही चुकाया तो बैंक 36 से 40 प्रतिशत व्याज के साथ पैसा रिकवर करता है।

1) फिजूल खर्ची की आदत
क्रेडिट कार्ड आपकी खरीद सकती हो आपको लिमिट से अधिक बढ़ा देता है। जैसे आप 5000 की वस्तु लेने जा रहे है और सेल्स मेन आपको 8000 की वस्तु दिखा देता है जिसके फीचर 5000 वाली वस्तु से ज्यादा है, लेकिन आपका बजट सिर्फ 5000 ही है तब आप क्रेडिट कार्ड से 8000 वाली वस्तु खरीदने की सोचोगे । आपको लगेगा की 45 दिन में कई से जुगाड़ करके आप बिल का भुगतान कर देंगे लेकिन ऐसा नहीं होने पर आपको परेशान भी होना पड़ता है और ये आपके घर का बजट भी खराब कर देता है। कहने का मतलब जब आपके पास क्रेडिट कार्ड होगा तब आप नही खरीदने वाली चीज भी खरीद लेंगे। कुल मिलाकर फिजूल खर्च की लत लग जाती है।

2) छुपे खर्च
क्रेडिट कार्ड बेचने वाले संस्था या बैंक के कर्मचारी काफी शातिर होते है वे आपको सिर्फ अच्छी और अट्रैक्टिव बातो मे फंसा कर कार्ड बेचने का Try करेंगे वे आपको फ्री का लालच भी देंगे लेकिन कोई भी चीज फ्री में नही आती। जिस कार्ड को वे बेच रहे है उसको प्रिंट करने से लेकर आपके घर तक कुरियर करने में भी काफी खर्च लगता है, तो ये आप भी अपनी बुद्धि लगाकर सोच ही सकते है, कि कोई चीज फ्री नही होती है।

क्रेडिट कार्ड के साथ कई छिपे हुए चार्ज होते है जैसे मासिक या वार्षिक फीस, ट्रांस्केशन या ऑपरेटिंग चार्ज ये सब टर्म्स एंड कंडीशन तब आपको पता चलती है, जब आप के खाते से चार्ज काट दिया जाता है और आप दिन में 10 बार कस्टमर केयर को कॉल करके पूछते हो कि “भैया आपने फ्री बोलकर ये पैसा कैसे
काट लिया” तब वो आपको बहुत सारी चीज़ें समझाते है वो टर्म्स एंड कंफिफ्शन बताते है, जोकि आपको स्वीकार करने से पहले आपको पढ़नी चाहिए थी।

3) खराब सिबिल स्कोर
क्रेडिट में गलती से भी अगर आप ने एक भी ईएमआई नही भरी तो आपका क्रेडिट स्कोर तो खराब होगा ही साथ ही में बैंक डू डेट क्रॉस करने पर चार्ज और पेनल्टी भी लगाता है, जोकि आम चार्जेस से काफी ज्यादा होते है।

कुल मिलाकर संभाल कर इस्तेमाल करने वालों के लिए क्रेडिट कार्ड काफी अच्छा है, लेकिन जो बिना सोचे समझे क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं और इस्तेमाल करते हैं उनके लिए यह परेशानी बन सकता है।

Read more: क्यों नही लेना चाहिए क्रेडिट कार्ड? ये बातें कोई बैंक नही बताएगा आपको

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi Stock Market Tips: शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi Chhath Puja 2023 छठ पूजा की पौराणिक कथा, श्री राम और द्रौपदी ने रखा था व्रत Chhath Puja 2023 : छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, 4 दिवसीय छठ पर्व, खरना, डूबते सूर्य को अर्घ्‍य, उगते सूर्य को अर्घ्‍य, छठ पूजा का महत्व ट्रेन हादसा: न्यू दिल्ली दरभंगा में लगी आग, धुआं धुआं हुई बोगियां