abundance achievement bank banknotes

PPF Interest Income – PPF से तगड़ी कमाई सिर्फ ब्याज से 1 करोड़ 74 लाख की कमाई

Sharing is caring!

PPF Interest Income – भारत में अब निवेश को सबसे जरूरी माना जाता है लोग ज्यादातर सही निवेश की तलाश कर रहे होते हैं ऐसे में अगर आप लंबे समय के लिए या रिटायरमेंट के लिए निवेश की योजना बना रहे हो तो आपके लिए जरूरी जानकारी है

PPF Interest Income – पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) सबसे ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि इसमें जमा किए गए पैसे, अदायगी ब्याज, और मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पूरी तरह से कर मुक्त होती है। इसे EEE श्रेणी में रखा जाता है, जिसका मतलब है कि हर साल जमा किए गए राशि पर कोई टैक्स नहीं लगता।

इसमें निवेश किए गए पैसे पर सालाना ब्याज पर भी कोई टैक्स नहीं होता है। एक बार खाता मैच्योर हो जाने पर सम्पूर्ण राशि पर टैक्स मुक्त रहता है। PPF एक छोटी बचत योजना है जो देश के हर नागरिक के लिए है और इसे पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में खोला जा सकता है।

इसमें कम से कम 500 रुपए और अधिकतम 1,50,000 रुपए तक निवेश किया जा सकता है, और ब्याज सालाना आधार पर होता है। हालांकि, ब्याज की गणना तिमाही आधार पर होती है और वर्तमान में PPF पर 7.1 फीसदी ब्याज मिलता है। मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है, और यहाँ ज्वाइंट अकाउंट खोलने और HUF के नाम पर खाता खोलने का ऑप्शन नहीं है। नॉमिनीशन करना संभव है, और बच्चों के केस में अभिभावक का नाम जोड़ा जा सकता है, लेकिन 18 की आयु तक ही यह वैध रहता है।

PPF से बनेगे करोड़पति ?

PPF का आरंभ 25 वर्ष की आयु में हुआ था, जिसमें 15 वर्ष की अपनी मैच्योरिटी के बाद, 40 वर्ष की आयु में 40 लाख रुपए से अधिक का निवेश हो गया है। हालांकि, यदि निवेशक ने दीर्घकालिक योजना बनाई है, तो उसका पूंजी और अनुसरण में वृद्धि होगी। PPF खाता मैच्योरिटी के बाद 5-5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। यदि निवेशक ने PPF खाते को 5 साल के लिए बढ़ाया है, तो 45 वर्ष की आयु तक कुल राशि 66,58,288 रुपए होगी, जिसमें निवेश 30,00,000 रुपए और ब्याज से कमाई 36,58,288 रुपए होगी।

PPF क्या है?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक ऐसा निवेश योजना है जो विभिन्न वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अद्वितीय है। यह एक सुरक्षित और लाभदायक निवेश है जो व्यक्ति को सकारात्मक वित्तीय भविष्य की दिशा में मदद कर सकता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम जानेंगे कि PPF क्या है, इसके लाभ, नियम और इसे कैसे खोला जा सकता है।

PPF के लाभ:

  1. सुरक्षित निवेश: PPF एक सुरक्षित निवेश है जिसमें पूरे निवेश राशि को सुरक्षित रूप से रखा जाता है।
  2. कई वित्तीय लाभ: इसमें निवेश करने पर आपको विभिन्न छूट और अधिकतम लाभ प्राप्त होता है।
  3. दर्जा सुरक्षितता: PPF निवेशकों को एक निश्चित अवधि के लिए एक दर्जा सुरक्षितता प्रदान करता है, जिससे वे अपनी निवेश राशि को बचाए रख सकते हैं।
  4. टैक्स छूट: PPF में किए गए निवेश पर आपको आयकर छूट का लाभ होता है, जिससे आपकी आय बचती है।

Sharing is caring!