SGB Gold Bond – धनतेरस पर सरकार बेचेगी सस्ता सोना, मोदी सरकार दे रही है सस्ते में सोना

Gold Bond Digital Gold

SGB Gold Bond – अगर आप भी दिवाली के त्योहार पर सोने और चांदी की खरीदारी करने वाले हो या सोने में निवेश करना चाहती हो तो आप सभी लोगों के लिए भारत सरकार की ओर से बड़ी अच्छी खबर आ रही है दरअसल धनतेरस के त्योहार पर केंद्र की मोदी सरकार अब सस्ते में सोना दे रही है जिसका सीधा फायदा सोने में निवेश करने वालों को और देश की आम जनता को होगा

Follow vhindi news on Whatsapp

दोस्तों, धनतेरस 2023 के इस खास मौके पर सोना-चांदी की खरीदारी को शुभ माना जाता है। वर्तमान समय में लोग सोना और चांदी की खरीदारी ऑनलाइन करना पसंद करते हैं, और खुशखबरी है कि केंद्र सरकार एक बार फिर आम लोगों और निवेशकों के लिए गोल्ड बेच रही है।

SGB GOld Bond

2015 से, केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB Gold Bond) योजना के तहत आप एक ग्राम से 4 किलो तक के सोने की खरीदारी कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको सोने की सिक्योरिटी और प्योरिटी, दोनों ही बराबर मिलेगी, और सरकार की ओर से ब्याज भी दिया जाएगा। 

सोना खरीदने से पहले आज के सोने के भाव को जान ले

इसकी कीमत रिजर्व बैंक द्वारा तय की जाती है, जिसमें यह गोल्ड बाजार से सस्ती होती है। और अगर आप इसे डिजिटल मोड से खरीदते हैं, तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट भी मिलता है।

READ :- 10 Best Gold Ring Design for Women – सोने की अंगूठी की डिजाइन लेडीज

आप इस गोल्ड को बैंक, डाकघर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, एनएसई, और बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज से खरीद सकते हैं।

Government Digital Gold Bond

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में ख़रीदे गए गोल्ड का बॉन्ड 8 साल की अवधि तक तय होता है, लेकिन 5, 6, 7 साल में भी आप इसे बेच सकते हैं। वर्तमान समय में ज्यादातर लोग बाजार से सोने की गुणवत्ता की जांच कर गोल्ड खरीदना उचित मानते हैं, लेकिन बीते कुछ सालों में डिजिटल गोल्ड की भी बढ़ती मांग हो रही है।

धनतेरस पर सोना-चांदी की खरीदारी करके, आप अपने निवेश को मजबूती से बना सकते हैं और साथ ही आने वाले समय में आपको फायदा भी हो सकता है। इस धनतेरस पर यह सोचकर, सोना-चांदी की खरीदारी करना बिल्कुल शुभ माना जाता है।

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi Stock Market Tips: शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi Chhath Puja 2023 छठ पूजा की पौराणिक कथा, श्री राम और द्रौपदी ने रखा था व्रत Chhath Puja 2023 : छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, 4 दिवसीय छठ पर्व, खरना, डूबते सूर्य को अर्घ्‍य, उगते सूर्य को अर्घ्‍य, छठ पूजा का महत्व ट्रेन हादसा: न्यू दिल्ली दरभंगा में लगी आग, धुआं धुआं हुई बोगियां