Share market Tips in hindi

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi

Share Market Tips in Hindi – पैसा कामना आसान काम नहीं होता लेकिन शेयर बाजार सबसे आसान तरीका है कई लोग इसे जुआ समझते है वो ज़्यादा समय तक बाज़ार में कभी टिक नहीं पाते अगर आप सच में पैसा कमाना चाहते हो तो ये 7 Tips को जरूर ध्यान में रखे.

शुरुआत कैसे करें:
शेयर बाजार में निवेश से पहले ये जानने की कोशिश करें कि शेयर बाजार क्या है? शेयर बाजार कैसे काम करता है? लोगों को शेयर बाजार से कैसे कमाई होती है? क्यूंकी शेयर बाजार कोई पैसे कमाने की मशीन नहीं है ज्ञान हमेशा जरुरी है

छोटी रकम से करें निवेश की शुरुआत
ये जरूरी नहीं है कि शेयर बाजार में निवेश के लिए बड़ी रकम होनी चाहिए. अधिकतर लोग यही गलती करते हैं. अपनी पूरी जमापूंजी शेयर बाजार में लगा देते हैं. फिर बाजार में उतार-चढ़ाव को झेल नहीं पाते हैं.आप छोटी रकम यानी महज 5 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. 

Share Market Tips in Hindi

अच्छी कंपनियों को चुनिए:
शुरुआत में ज्यादा पैसा कमाने पर ध्यान दें। बहुत ज्यादा पैसा कमाने की कोशिश में, लोग वो कंपनियां चुनते हैं जो मजबूत नहीं हैं, और फिर परेशानी में पड़ जाते हैं। इसलिए, पहले बड़ी कंपनियों में निवेश करें, जो मजबूत हैं। जब आपको अच्छी तरह से समझ आ जाए, तब थोड़ा रिस्क लेना ठीक है।

निवेश को बनाए रखें:
छोटे मात्रा में निवेश की शुरुआत करने पर, हर महीने धीरे-धीरे निवेश बढ़ाते रहें। अपने पोर्टफोलियो को संतुलित रखने का प्रयास करें। बाजार में लंबे समय तक निवेश करने से बहुत फायदा हो सकता है।

सस्ते स्टॉक्स से दूर रहें:
सस्ते स्टॉक्स पर ज्यादा ध्यान देने वाले लोग अक्सर परेशान होते हैं। उन्हें लगता है कि कम निवेश से ज्यादा कमाई हो सकती है, परंतु यह गलत है। स्टॉक्स का चयन कंपनी की ग्रोथ के आधार पर करें, जिसका बिजनेस अच्छा है और जिसे अच्छे मैनेजर चला रहे हैं।

READ MORE :- Top 5 Best Multibagger Penny Stocks for 2024 in India

गिरावट में न डरें:
बाजार में जब गिरावट आती है, तो अपने निवेश को बढ़ाएं। बड़े निवेशक गिरावट का इंतजार करते हैं और इसका फायदा उठाते हैं, जबकि छोटे निवेशक डर के मारे बेच देते हैं।

सुरक्षित निवेश के लिए कुछ कमाई अलग रखें:
शेयर बाजार से कमाई का कुछ हिस्सा सुरक्षित जगहों में लगाएं और मुनाफे को कैश में बदलते रहें। बिना जानकारी के निवेश से बचें और वित्तीय सलाहकार की मदद लें। बड़े निवेशकों की सलाह को गंभीरता से लें।