kab sasta hoga sone ka bhav

घोड़े की रफ्तार से भाग रहा सोना चांदी, पिछले 5 साल में 99% रिटर्न दे चुका है!

Latest Breaking news on Gold price Kab sasta hoga sone ka bhav

सोना सुरक्षित निवेश का जरिया है, संकट के साथी सोना और चांदी भयंकर रिटर्न दे रहे है। अगर हम पिछले 5 सालों पर नजर डाले, तो शेयर बाज़ार से भी तेज रफ्तार से सोना चांदी रिटर्न देते हुए दिख रहे है। महंगा होने के बावजूद भारत में सोने की मांग तेजी से बढ़ रही है।

कॉविड और रूस यूक्रेन से बढ़े दाम –
इन दिनों सोने चांदी के दाम में भयंकर तेज़ी देखने को मिल रही है। कॉविड और रूस यूक्रेन युद्धवार के बाद से मानो, सोने चांदी के भाव को पर लग गए! सोने ने इतना रिटर्न पहले कभी नहीं दिया जो कि लास्ट के 5 सालों में देखने को मिला है। अगर इस साल की भी बात करें तो सोने ने मात्र 7 महीनों के अंदर ही 15% का घोड़े की रफ्तार वाला रिटर्न दिया है।

2023 के शुरुआती समय में सोने का भाव ₹52000 था, जो कि इन दिनों ₹60000 पर पहुंच चुका है यानी कि मात्र 7 महीनों के भीतर ही 15% का रिटर्न. इतना रिटर्न तो एनएससी पर लिस्टेड कंपनियां ही दे सकती है लेकिन वहां पर जोखिम ज्यादा होता है। वहीं दूसरी तरफ चांदी भी ₹75000 के लेवल को पार कर चुकी है।

विदेशी बैंक के भर रही भंडार –
सोने और चांदी में बढ़ोतरी का एक कारण यह भी है, कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग देशों की केंद्रीय बैंक अपना गोल्ड रिजर्व बढ़ा रही है. जिससे सोने और चांदी के भाव को बल मिल रहा है। और इसमें चीन पहले नंबर पर है, चीन अपना गोल्ड रिजर्व तेजी से बढ़ा रहा है ।

ग्लोबल मंदी भी है कारण –
वहीं दूसरी ओर ग्लोबल मंदी की वजह से भी सोने और चांदी के दाम को बल मिल रहा है, केंद्रीय बैंक के ब्याज दरों में तेजी से इजाफा कर रही है। पेड़ की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर भी सोने के दाम पर देखने को मिलता है पिछले कुछ महीनों में पैड ने भी ब्याज दरों में तेजी से बढ़ोतरी की है।

5 सालों में दिया 99% का रिटर्न –
सोने ने पिछले 5 सालों में 99% का रिटर्न दिया है साल 2018 जुलाई से सोने की कीमत अभी तक डबल हो गई है. जबकि दूसरी तरफ इतने समय सेंसेक्स 77% बढ़ा है.

30 जुलाई, 2018 को 24 कैरेट सोने का रेट ₹30850 प्रतिदस ग्राम था। और अभी 24 कैरेट सोने की कीमत ₹61400 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच चुकी है. मतलब 99% का रिटर्न.

लॉन्ग टर्म में फायदे का सौदा –
सोना और चांदी दोनों का दाम लंबे समय अंतराल में एक फायदे का सौदा साबित होकर उभर रहा है. पहले की तुलना में अब सोने में काफी अच्छा रिटर्न मिल रहा है, यदि आप भी सोने व चांदी में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, तो अभी सुनहरा मौका है, क्योंकि एक्सपर्ट की मानें तो सोने और चांदी के दाम में लॉन्ग टर्म में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *