Stock Market Tips in Hindi

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi

Stock Market Tips in Hindi: शेयर मार्केट, जहाँ लोग बनते हैं करोड़पति और ख्वाबों को हकीकत में बदलने का सपना देखते हैं लाखों लोग। पर क्या आप जानते हैं कि इस मायाजाल में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ नियमों का पालन जरूरी है? जानेगे 10 गलतियों के बारे में जो हर कोई करता है और बर्बाद हो जाता है

1. गलत शेयर चयन
सबसे पहली गलती यह है कि हम सही शेयर नहीं चुन पा रहे हैं। अगर हम लंबे समय के लिए निवेश कर रहे हैं, तो हमें ध्यान देना चाहिए कि हम अच्छे से शोध कर रहे हैं। हमें किसी कंपनी के पिछले 5 साल के प्रदर्शन की जाँच करनी चाहिए ताकि हम गलतियों से बच सकें।

2. प्रॉफिट बुकिंग को नजरअंदाज करना
जब हमें किसी शेयर में अच्छा प्रॉफिट मिलता है, तो हम उसे बेचने का नहीं सोचते और सोचते हैं कि शायद और बढ़ सकता है। हमें समझना चाहिए कि हर समय कुछ शेयर बेचना चाहिए, और प्रॉफिट की चाहत को कम करना चाहिए।

Stock Market Tips in Hindi

3. सिर्फ सोशल मीडिया पर भरोसा करना
कभी भी सोशल मीडिया पर आने वाली किसी भी सुझाव पर आंखें मूँदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। यहां विभिन्न एक्सपर्ट्स, ग्रुप्स और चैनल्स हो सकते हैं जो गलत शेयरों को पुश करते हैं। हमें अपने पैसे लगाने से पहले कंपनी की अच्छे से जाँच करनी चाहिए, जैसे कि Cerebra tech., Zee learn, Future lifestyle।

4. स्टॉप लॉस न रखना
अगर हमारा शेयर तेजी से बढ़ रहा है, तो भी हमें स्टॉप लॉस रखना चाहिए। यह हमें बड़े नुकसान से बचा सकता है।

5. मार्केट उपर होने पर सेलिंग न करना
जब स्टॉक मार्केट उपर है, तब हमें सेलिंग करना चाहिए, लेकिन हम ऐसा नहीं करते। हमें कम से कम कुछ प्रॉफिट बुक करना चाहिए और जब मार्केट बहुत ज्यादा गिरता है, तब हमें खरीदारी करनी चाहिए।

Stock Market Tips in Hindi

6. पैनिक में शेयर बेचना
कभी भी पैनिक में या अफवाहों में आकर शेयर बेचना चाहिए नहीं। अगर हमने किसी कंपनी का शेयर खरीदा है, तो हमें उस पर भरोसा करना चाहिए और सच्चाई की खोज करनी चाहिए।

7. गिरते शेयरों की खरीदारी नहीं करना
जो शेयर लगातार गिर रहे हों, उनमें कभी भी नहीं खरीदना चाहिए। यह एक आमतौर पर गलती होती है, क्योंकि ऐसे शेयरों में नुकसान हो सकता है।

8. घाटे वाली कंपनियों के शेयर नहीं लेना
लोन में फंसी कंपनियों में पैसा नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इनकी ग्रोथ की उम्मीद कम होती है। हमेशा अच्छे कंपनियों में पैसा लगाना चाहिए।

9. गलत सेक्टर में पैसा लगाना
गलत सेक्टरों में पैसा नहीं लगाना चाहिए, जैसे कि एयरलाइंस, शिपिंग, सिनेमा कंपनियां। हमेशा अच्छे सेक्टरों में पैसा लगाएं।

10. तुरंत भारी कमाई की कोशिश
कॉल ऑप्शन और इंट्राडे ट्रेडिंग में पैसा नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इसमें हमेशा जोखिम होता है और हम अधिक कमाई की कोशिश में नुकसान कर सकते हैं। इससे बचने के लिए हमें किसी एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए और सावधानी से निवेश करना चाहिए।

Stock Market Tips in Hindi में अपडेट रहने के लिए Whatsapp Channel से जुड़ जाए

Sharing is caring!