Swiggy IPO: IPO से कमाई का मौका Swiggy भी लाएगी अपना IPO

Swiggy IPO

Swiggy IPO: दोस्तो देश भर के लोगो में शेयर बाजार में रूची इतनी बढ़ रही है की अब तो फूड डिलीवरी कंपनी यानी  Swiggy भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट होने की तैयारी में जुट गई है, वही कंपनी अपने मूल्यांकन के लिए 8 बैंकों के साथ बातचीत कर रही है.

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी 2024 में शेयर बाजार में लिस्ट होने पर फोकस कर रही है.उसी प्रकार स्विगी की राइवल कंपनी Zomato शेयर बाजार में पहले ही लिस्ट हो चुकी है और उसके शेयर्स में इस साल अब तक 54.8% की बढ़ोतरी हो चुकी है. ऐसे में Swiggy ने भी मार्केट लिस्टिंग गतिविधियां तेज कर दी है।

वही दोस्तों हमारी जानकारी के अनुसार सॉफ्टबैंक सपोर्टेड फूड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी स्विगी की नजर अब 2024 के शेयर बाजार में अपनी नजर है, स्विगी ने कमजोर मार्केट के कारण महीनों तक इस प्रक्रिया को रोकने के बाद अब अपने मूल्यांकन को रिव्यू करने के लिए बैंकरों के साथ बातचीत शुरू कर दी है।

अब तो swiggy और Zomato दोनो ही शेयर बाजार में आ चुकी है, हालाकि (swiggy) स्विगी का अभी पहला पढ़ाव है, पर वह भी शेयर बाजार में अपनी जगह बना देगी। रेस्टोरेंट से भोजन और किराने का सामान का वितरण करने वाली स्विगी का वैल्यूएशन 2022 में लास्ट फंड रेजिंग के दौरान 10.7 बिलियन डॉलर था.

लेकिन भारतीय स्टार्टअप्स में फंडिंग की कमी और बढ़े हुए मूल्यांकन के बारे में कई इनवेस्टर्स की चिंताओं के बीच अपनी आईपीओ लाने की योजना को रोक दिया गया था लेकिन दोस्तो स्विगी ने हार नही मानी उन्होंने मन में ठान लिया फिर बीते कुछ समय में वैश्विक और भारतीय बाजारों में तेजी आने के बाद से स्विगी ने आईपीओ पर काम शुरू कर दिया है,

वही इसके लिए सितंबर की शुरुआत में 8 निवेश बैंकों को आमंत्रित करके अपनी आईपीओ की योजना फिर से शुरू कर दी है. रिपोर्टस के अनुसार इनवेस्टमेंट बैंकर्स में मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन और बैंक ऑफ अमेरिका शामिल हुए।

स्विगी आईपीओ योजना के लिए बेंचमार्क के रूप में 10.7 बिलियन डॉलर के अंतिम फंडिंग राउंड वैल्यूएशन का उपयोग कर रहा है. लेकिन कंपनी ने अभी तक संभावित हिस्सेदारी बिक्री या फाइनल वैल्यूएशन पर निर्णय नहीं लिया है. एक फाइलिंग में कहा गया है कि स्विगी में एक शेयरधारक इनवेस्को ने मई में कंपनी का वैल्यूएशन लगभग 5.5 बिलियन डॉलर था.

वही सूत्रों के अनुसार कहा गया है कि स्विगी का लक्ष्य जुलाई-सितंबर 2024 के बीच शेयर बाजार में लिस्ट होना है, पर स्विगी के कंप्टीटर जोमैटो के शेयर बढ़ रहे है वह अब तक 54.8% की हुई है, जो इस बात का संकेत है कि निवेशकों का विश्वास भारत के वित्तीय बाजारों में लौट रहा है और उनका भरोसा बढ़ रहा है।

दोस्तो देखते है की अब स्विगी शेयर बाजार में जोमेटो की तरह अपनी जगह बना पाती है या नहीं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi Stock Market Tips: शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi Chhath Puja 2023 छठ पूजा की पौराणिक कथा, श्री राम और द्रौपदी ने रखा था व्रत Chhath Puja 2023 : छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, 4 दिवसीय छठ पर्व, खरना, डूबते सूर्य को अर्घ्‍य, उगते सूर्य को अर्घ्‍य, छठ पूजा का महत्व ट्रेन हादसा: न्यू दिल्ली दरभंगा में लगी आग, धुआं धुआं हुई बोगियां