chanakya Niti hindi

जीवन में सुखी रहना है, तो ये 5 गुप्त बातें किसी को मत बताना ! Tips For Happy Life

Tips For Happy Life: हर व्यक्ति जीवन में टेंशन फ्री रहना चाहता है लेकिन उसके लिए कुछ उसूल बना लेने चाहिए जिससे रिश्ते और अन्य लोगों के साथ व्यवहार में मत भेद पैदा ना हो। जीवन में सुखी रहने के कई तरीके है जिनका वर्णन भारतीय शास्त्रों में भी जानने मिलता है। माना जाता है, कि सुखी जीवन जीने के लिए कुछ बातों को जितना गुप्त रखा जाए. उतना ही बेहतर है। ये 5 गुप्त बातें आपको भूलकर भी किसी को नही बतानी चाहिए।

नीति और शास्त्रों के पिता चाणक्य ने भी इन बातों का वर्णन अपनी नीतियों में किया है। यहां तक कि भारत के वेद ग्रंथ भी सुखी और सरल जीवन जीने के लिए मनुष्य के कल्याण के लिए कई तरह के ग्रंथ और पुस्तके लिख चुके है लेकिन वर्तमान की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के पास समय और सही ज्ञान की कमी होने से वे तनावपूर्ण जीवन जी रहे है।

Tips For life Chanakya Niti

5 गुप्त बाते किसी को मत बताना –

वैसे तो हमारे शास्त्र आज कल के जीवन काल से कई साल आगे है, पौराणिक सिद्ध संत भूत, भविष्य और वर्तमान के ज्ञाता थे उन्होंने लोगों के कल्याण के निमित्त ये 5 गुप्त बातें बताई है।

1) मन में सोची बात सभी को ना बताए

आप कुछ महीने अथवा साल में क्या करने वाले है? ये बात आप तक ही सीमित रखे। आपके द्वारा बनाई गई रणनीति को अपने सगे भाई को भी नही बतानी चाहिए। जो भी आपने सोच रखा है, वह जब तक प्राप्त नही हो जाता, तब तक आप उस चीज को अपने तक ही रखे, क्योंकि रणनीति दूसरो को बताने से दोष लगते है। कई बार देखा गया है, कि जब आप अपनी रणनीति किसी को बता देते है तो दूसरे उसका फायदा उठा लेते है।

2) किसी भी स्त्री को ना बताए राज की बातें (Tips For Happy Life)

नीति और शास्त्रों के ज्ञाता चाणक्य ने भी कहा है कि स्त्री स्वभाव से चंचल होती है। उनके मन में बात रहती नही, इसलिए हर स्त्री पर विश्वास नही करना चाहिए। खासकर कोई गुप्त बात जिससे कि किसी को नुकसान हो ऐसी बात स्त्री को नही बतानी चाहिए। इतिहास भी गवा है कि कई युद्ध और विश्वासघात के पीछे स्त्रियों का स्वभाव भी एक कारण रहा है।

3) कमजोरी और अपमान किसी को ना बताए

यदि कोई आपका अपमान करता है, तो वह किसी दूसरे को ना बताए। यदि कोई आपका अपमान करता है इसका मतलब जिसने आपका अपमान किया वो आपसे खुश नही है, आपका काम पसंद नही हो, आप से किसी तरह का बदला लेने जैसे कई कारण हो सकते है। लेकिन जब यही चीज आप तीसरे व्यक्ति को बताते हो, तो उनको आपकी कमजोरी के बारे में पता चल जाता है। वे आपकी कमजोरी का फायदा उठा सकते है। क्योंकि दुष्ट व्यक्ति आपके अपमान को सुनकर मन ही मन मित्र की तरह आपको दिलासा देंगे लेकिन अंदर से बहुत खुश भी होंगे।

यदि आप किसी चीज में कमजोर है तो दूसरे लोगों को यह ना बताए, बल्कि उसको दूर करने के प्रयास शुरू करें।

4) दिखावटी जीवन से दूर रहे

दिखावट मनुष्य को वास्तविकता से दूर ले जाती है और जटिल भ्रम पैदा करती है। सुखी जीवन जीने के लिए आपको साधारण जीवन जीने पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपके पास जरुरत से अधिक पैसा भी है तो भी फालतू चीज़ों पर बर्बाद ना करें। इस संसार में ऐसी कोई वस्तु मौजूद ही नही है जिससे कि आपको शांति मिल सकें, इसलिए दिखावट और बाहर शांति खोजने की इच्छा मायावी भ्रम से अधिक कुछ नही।

5) जितना मिले उसमें संतोष रखे

मनुष्य को चाहिए कि उसके प्रयास से जितना मिले, उसमें संतोष रखें और यदि अधिक प्राप्त करने की आवश्कता भी है तो मन में संतोष का भाव रखते हुए प्रयास करते रहे। लेकिन अंत में जीतना मिले उसमें शांत रहे ।

मनुष्य को चाहिए कि वह सुखी जीवन व्यतीत करने के लिए अपने परिवार का पालन पोषण करें उनकी खुशी के लिए कर्म करें। धन कमाने के लिए उचित(किसी का नुकसान किए बिना) और दोष रहित व्यवसाय करें।

कौन थे चाणक्य ?

Chanakya niti Tips for life happy Life

चाणक्य अपने काल के सबसे महान पुरुष थे अर्थशास्त्र अर्थ नीति समाज नीति कृषि आदि जैसे कई सारे ग्रंथों की रचना चाणक्य ने की है आचार्य चाणक्य को कौटिल्य नाम से भी जाना जाता है उनका जीवन काफी कठिन और रहस्यमई था उनकी बुद्धि सर्वश्रेष्ठ थी

कहा जाता है कि चाणक्य नीति का अध्ययन करने से कई सारे राजा महाराजाओं ने अपने काल में दुश्मनों को दंड दिया है कई लोग चाणक्य को रहस्यमई बताते हैं क्योंकि कई ऐसे रहस्य अभी भी छिपे हुए हैं

चाणक्य के बारे में अगर आप ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहती हो तो हमने अपनी पिछली पोस्ट में बताया था कि अपने ही राजा को जहर क्यों देते थे चाणक्य चाणक्य से जुड़ी कुछ अद्भुत और हैरान कर देने वाले रहस्य के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *