Whatsapp चलाते हो? तो ये गलतियां मत करना, वरना कंगाल हो जाओगे!

whats-app-fraud-breaking-news-on-whats-app

सोशल मीडिया का इस्तेमाल दिनों दिन बढ़ता जा रहा है हमारी जिंदगी का एक ऐसा सा बन गया है. लेकिन आपको बता दें कि सोशल मीडिया चैटिंग एप्लीकेशन (Whatsapp) का बहुत ही ध्यान से इस्तेमाल करना जरूरी है. वरना आप कंगाल हो सकते हैं।

Whatsapp का फ्रॉड में इस्तेमाल
दुनियाभर में व्हाट्सएप का कोड इस्तेमाल होता है. अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा क्योंकि आजकल व्हाट्सएप के जरिए अलग-अलग तरह के फ्रॉड की संख्या बढ़ती जा रही है।

10 में से 8 नंबर Whatsapp पर मौजूद
एक रिपोर्ट अनुसार अगर आप रैंडमली कोई भी 10 नंबर सेव करोगे, तो उसमें से 8 नंबर व्हाट्सएप पर होंगे ही।

Whatsapp चलाते समय ये गलतियां मत करना
अननोन नंबर से कॉल रिसीव ना करें
अगर आपको व्हाट्सएप पर अननोन नंबर से कॉल आ रही है तो उसको उठाने से पहले एक बार नंबर की जांच कर ले आप चाहे तो ट्रूकॉलर का सहारा ले सकते हैं जिससे आपको कॉलर का नाम पता चल सके.

वीडियो कॉल का जवाब ना दे
अगर आपको अननोन नंबर से वीडियो कॉल आ रहे हैं तो तुरंत ही उनका जवाब ना दे क्योंकि हो सकता है कि आप को फसाने के लिए ऐसे वीडियो कॉल किए जा रहे हो।

लुभावने ऑफर से दूर रहे
व्हाट्सएप चैटिंग एप्लीकेशन के माध्यम से कई बार आपको लुभावने ऑफर भी आएंगे जिसमें एकदम से पैसा बनाने की बात बताई जाती है. ऐसे लुभावने मैसेज की लिंक किया नंबर पर क्लिक ना करें और हो सके तो उनको तुरंत ही ब्लॉक कर दे।

निजी जानकारी शेयर ना करें
व्हाट्सएप के माध्यम से किसी को भी आपकी निजी जानकारी जैसे कि बैंक डिटेल, पासवर्ड यूजर, आईडी आधार नंबर इत्यादि जानकारी अननोन नंबर को ना दें.

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi Stock Market Tips: शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi Chhath Puja 2023 छठ पूजा की पौराणिक कथा, श्री राम और द्रौपदी ने रखा था व्रत Chhath Puja 2023 : छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, 4 दिवसीय छठ पर्व, खरना, डूबते सूर्य को अर्घ्‍य, उगते सूर्य को अर्घ्‍य, छठ पूजा का महत्व ट्रेन हादसा: न्यू दिल्ली दरभंगा में लगी आग, धुआं धुआं हुई बोगियां