Credit card par sona kharidna kitna mahanga padega emi par sona kaise kharide

Credit Card से सोना ख़रीदे या नहीं Gold Buying from Credit Card EMI Interest Rate

Credit Card से सोना ख़रीदे या नहीं ? अगर आप भी क्रेडिट कार्ड पर सोना खरीदने वाले हो तो आपके लिए जरुरी ख़बर है, वरना क्रेडिट कार्ड पर सोना खरीदना आप पर भारी पड़ सकता है इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है वरना सस्ता सोना भी महंगा पड़ सकता है। सोने की खरीदारी करने से पहले सोने के भाव को जान लेना चाइये जानिये आज का सोने का भाव

कई लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या क्रेडिट कार्ड से सोना खरीद सकते हैं जी हां क्रेडिट कार्ड से सोना खरीदा जा सकता है लेकिन उससे पहले आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट चेक करना बहुत ही जरूरी है लिमिट से ज्यादा सोना नहीं खरीद सकते इसीलिए क्रेडिट कार्ड से सोना खरीदने से पहले उसकी लिमिट को चेक कर ले। 

क्रेडिट कार्ड से सोना खरीदना महंगा पड़ सकता है इसके पीछे कई बड़े कारण है खरीदारी के बाद आप यह जानना चाहेंगे कि EMI कितनी देनी होगी और कितना ब्याज चुकाना होगा, ईएमआई कई फैक्टर पर निर्भर करती है जैसे क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर ईएमआई की अवधि आदि। 

अगर आप कम दिनों के लिए ईएमआई कराते हैं तो इसका अमाउंट ज्यादा होगा ज्यादा महीने के लिए ईएमआई लेते हैं तो बिल अमाउंट कम होगा अगर ब्याज दर ज्यादा होगी तो ईएमआई भी उसी के हिसाब से ज्यादा चुकाना होगा। 

pensive man holding credit card and browsing smartphone on street in daytime
Photo by Anete Lusina on Pexels.com

इसे एक उदाहरण से समझिए, मान लीजिए आपने 70 हजार रुपये का कोई सोने का गहना खरीदा, यह खरीदारी किसी ऑफलाइन स्टोर से की गई, आपने क्रेडिट कार्ड से गहने का पूरा अमाउंट चुका दिया, इसके बाद आप चाहते हैं कि बिल अमाउंट को 9 महीने की आसानी ईएमआई में कनवर्ट करा दें, आपके क्रेडिट कार्ड के ईएमआई ट्रांजेक्शन पर 14 परसेंट की ब्याज दर फिक्स है, ऐसे में आपकी ईएमआई 8,239 रुपये की बनेगी।

लोन अमाउंट पर आपको 14 परसेंट के हिसाब से 4,146 रुपये ब्याज देना होगा, इसमें 18 परसेंट का जीएसटी यानी कि 746,46 रुपये और जुड़ जाएगा, इस तरह आपको जीएसटी के साथ कुल 74,892,46 पैसे चुकाने होंगे, 9 महीने तक आपको 8,239 रुपये प्रति महीने चुकाने होंगे, इस पूरी अवधि में आपको 14 परसेंट के हिसाब से 4,146 रुपये का ब्याज देना होगा,

    Sharing is caring!