सोने के गहने खरीदते समय 3 बाते ध्यान में रखनी चाहिए Gold Buying Tips

Gold Buying Tips in India

सोना खरीदने की सोच रहे है तो पूरा जरूर पढ़ना. क्योंकि सोने के गहने खरीदना आसान है, लेकिन समझदारी और पूरी जानकारी लेकर निवेश करना आपको बड़े नुकसान से बचा सकता है।

अभी कुछ दिनों पहले दिल्ली का एक केस सामने आया है, जिसमे एक पिता ने अपनी बेटी की शादी के लिए 53 लाख के सोने के गहने खरीदे. कुछ समय के बाद बेटी के ससुराल वालो को पैसों की जरूरत के चलते सोने के गहने गिरवी रखने की जरूरत पड़ी और तब उन्हे पता चला की वे गहने नकली है और उसके बाद बेटी के पिता ने उन जेवर्ल्स से बात चीत की. हालाकि वे सोनार अपनी बात से पलट गए और पीड़ित पक्ष ने उनके ऊपर करवाई भी की।

Gold Buying Tips in hindi

दोस्तों ऐसे एक नही, कई केस हमारे सामने आए दिन देखने को मिलते है। जिसका सबसे बड़ा कारण खरीददार को पूरी जानकारी ना होना है, क्योंकि ये सब चीजें विश्वास पर चलती है। परंतु विश्वास कब धोखे में बदल जाए ये कहना मुश्किल है, इसलिए जब भी सोने के गहने खरीदो तो इन बातों का जरूर ध्यान रखे।

1) Huid नंबर –
Department of Consumer Affairs की जानकारी के अनुसार जब भी आप सोने के गहने खरीदो तब उसके ऊपर तीन मुख्य चीज़े आपको चेक करनी है।

√ Bis standard logo
√ Gold ka caret jisko fineness भी बोलते है और
√ हॉलमार्क यूनिक आइडेंटीफिकेशन number

किसी भी प्रकार का गहना होगा उसके उपर ये तीन चीजे जरूर होगी तभी खरीदे। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड लोगों पारदर्शिता दर्शाता है। इसके बाद कैरेट की शुद्धता यानी आपकी जूलरी कितने कैरेट के सोने से बनी है, वो बताता है ।

जैसे, 22k 916 लिखा है मतलब की गहने 22 कैरेट के है. और 91.6 का मतलब है की 91.6 प्रतिशत इसमें सोने की मात्रा है।

इसके अलावा अलग अलग कैरेट में सोने की शुद्धता जानने का सीक्रेट फोरूमला आपको नीचे बताए वीडियो में मिल जाएगा।

HUID number 6 digit ka अल्फनुंबेरिक नंबर है जिसमे अंक और Abcd वाले अक्षर का समावेश होता है ये एक तरह से सोने के गहनों का आधार नंबर हैं। हर ज्वैलरी पर ये अलग अलग होता है।

सोने के गहनों में होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए सरकार ने हॉल मार्किंग को अनिवार्य किया है ।

2) BIS CERTIFIED/APPROVED JEWELLERY SHOP से खरीदे सोना।

सोने के गहने आपको BIS Approved या Certified दुकान से ही खरीदने चाहिए। आपको ये यह जानना है कि आप जहां से सोने के गहने खरीद रहे हैं वह bis approved जुलर है या नहीं? तो इसके लिए आप बीआईएस की वेबसाइट manakonline.in पर जा सकते हैं. यहां पर आपको जितने BIS सर्टिफाइड ज्वेलर्स है, उनकी पूरी लिस्ट और उनका एड्रेस सारी डिटेल आपको यहां पर मिल जाएगी।

3) पक्का बिल

सोने के गहने खरीदने के बाद पक्का बिल लेने का आग्रह रखे, जिसमें शॉप का नाम उसका जीएसटी नंबर आपने जो चीज खरीदी है, उसकी जानकारी कीमत, वजन सब कुछ उस बिल के अंदर लिखा हुआ होना चाहिए। याद रखिए पक्का बिल एक ठोस खरीददारी का सबूत है, जो आपको ठगी से बचाता है

दोस्तों हमारा ये आर्टिकल लाखों लोगों को ठगी से बचा सकता है। कई लोगों की मेहनत की कमाई बच सकती है, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में अलग-अलग सोशल मीडिया पर एक बार शेयर जरूर करना ।

इसी के साथ में अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके आप पूछ सकते हैं ।

READ MORE :- 2023 में सोना कब सस्ता होगा? Kab Sasta Hoga Sona When Gold Price Fall

2 thoughts on “सोने के गहने खरीदते समय 3 बाते ध्यान में रखनी चाहिए Gold Buying Tips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

शेयर मार्केट से बनेगे करोड़पति बस मत करना ये 10 गलतियों – Stock Market Tips in Hindi Stock Market Tips: शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें? Share Market Tips in Hindi Chhath Puja 2023 छठ पूजा की पौराणिक कथा, श्री राम और द्रौपदी ने रखा था व्रत Chhath Puja 2023 : छठ पूजा का शुभ मुहूर्त, 4 दिवसीय छठ पर्व, खरना, डूबते सूर्य को अर्घ्‍य, उगते सूर्य को अर्घ्‍य, छठ पूजा का महत्व ट्रेन हादसा: न्यू दिल्ली दरभंगा में लगी आग, धुआं धुआं हुई बोगियां